Lockdown Alert | जिले में 7 दिन के लिए लॉकडाउन ! सुबह 4 घंटे और शाम को 2 घंटे खुलेगी दूध, सब्जी फल व राशन की दुकान

जिले में 22 अप्रैल सुबह 6 बजे तक काेराेना लॉकडाउन लागू

जिला आपदा प्रबंधन समिति छतरपुर की बैठक में सभी की अनुमति से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जिले की संपूर्ण सीमा में 14 अप्रैल की रात 10 बजे से 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कोरोना लॉकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया गया।

जिला आपदा प्रबंधन समिति छतरपुर द्वारा जिले के नागरिकों से अपील की गई है कि कोरोना lockdown में घरों में ही रहकर सहयोग करें और कोविड गाइडलाइन का पालन करें।
बैठक में कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह के साथ चंदला विधायक राजेश प्रजापति, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, SDM बी.बी. गंगेले, CMHO डॉ विजय पथौरिया, सांसद प्रतिनिधि एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

इस लॉकडाउन में क्या स्थिति रहेगी?
इस दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकल सकेंगे। किसी गंभीर मरीज को अस्पताल ले जाने, शव यात्रा या अन्य इमरजेंसी में ही घर से बाहर निकलने की अनुमति रहेगी।

इस कोरोना कर्फ्यू में किस-किस को आने-जाने की छूट रहेगी? –
पुलिस, होमगार्ड, जेल, जिला प्रशासन, कोषालय, विद्युत आपूर्ति, सिविल डिफेंस, अग्निशमन, आपदा प्रबंधन, पेयजल आपूर्ति, साफ-सफाई व अन्य आवश्यक आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोग।
सरकारी निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिक व प्रिंट और electronic media से जुड़े व्यक्तियों को लॉकडाउन में छूट रहेगी, लेकिन अपने साथ संस्थान का परिचय पत्र रखना होगा।

इस दौरान क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?
सभी अस्पताल, क्लीनिक, पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, ATM खुले रहेंगे । इसके अलावा सभी दुकानें, बाजार व वर्कशॉप बंद रहेंगे।

किराना, दूध और सब्जी के क्या इंतजाम रहेंगे? अपनी नजदीकी दुकान से ऑर्डर देकर किराना सामान घर मांगा सकेंगे | इस दौरान दूध, सब्जी और फल की दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक और शाम को 6 से 8 बजे तक खुलेंगी।
सब्जी विक्रेता घर-घर जाकर खाद्य सामग्री का विक्रय कर सकेंगे। कोरोना lockdown के दौरान किराना की होम डिलीवरी सुबह 7 बजे से 11 और शाम 6 से 8 बजे तक की जाएगी |
lockdown के दौरान धार्मिक एवं अन्य प्रकार के जुलूस में प्रतिबंधित रहेगा |

कंटेनमेंट एरिया में टीकाकरण व सैंपलिंग होगी?
स्वास्थ्य विभाग की टीम कंटेनमेंट एरिया में टीकाकरण करेगी। कोविड की सैंपलिंग भी जारी रहेगी। जो लोग टीका लगवाने जाएंगे। उन्हें आईडी दिखानी होगी |

कंटेनमेंट के बाहर की दुकानों को क्या छूट रहेगी? –
दुकानें किसी भी एरिया में नहीं खुलेंगी |
उद्योगों व सरकारी विभागों से जुड़े निर्माण कार्यों में काम करने वाले श्रमिकों के अलावा अन्य किसी को आने-जाने की छूट नहीं रहेगी। निजी निर्माण कार्य भी नहीं बंद रहेंगे |

क्या लोगों को बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन जाने की अनुमति होगी या नहीं? –
यात्रियों को बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन जाने की अनुमति रहेगी। इसके लिए बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के तय रूट पर ऑटो भी चल सकेंगे।

क्या पेट्रोल पंप व पब्लिक ट्रांसपोर्ट चालू रहेंगे? –
पेट्रोल पंप व बसें चालू रहेंगी। अन्य परिवहन पूरी तरह से बंद रहेंगे | केवल आवश्यक वस्तुओं के डिलेवरी वाहन, शहर में अन्य जिलों से आने वाले वाहन और एंबुलेंस ही आ-जा सकेंगी।

लॉकडाउन में पहले से तय शादियां हो सकेगी, समारोह में 50 व्यक्ति ही होंगे शामिल

लॉकडाउन के दौरान पहले से तय शादियां हो सकेंगी, लेकिन शादियों में वर-वधू दोनों पक्षों के अधिकतम 50 व्यक्ति ही शामिल होंगे। इसके लिए पहले संबंधित क्षेत्र के कार्यपालक, मजिस्ट्रेट या थाना प्रभारी को शादी में शामिल होने वाले 50 व्यक्तियों की सूची व आवेदन देना होगा। सूची मिलने के बाद अनुमोदन किया जाएगा। मैरिज गार्डन संचालक को संबंधित थाना में कार्यक्रम की पहले से सूचना देनी होगी।

Leave a Comment